संबंधित विभाग मूलभूत सुविधाओं को बहाल करे बरसात के पानी से प्रभावित क्षेत्रों में :शांतनु - Discovery Times

Breaking

संबंधित विभाग मूलभूत सुविधाओं को बहाल करे बरसात के पानी से प्रभावित क्षेत्रों में :शांतनु

 

कुरुक्षेत्र (अनिल धीमान) : जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के जिलाधीश कम चेयरमैन एवं उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से जिला कुरुक्षेत्र के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में काफी जगहों पर बरसात के पानी के भराव के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बरसात के पानी के भराव के कारण सरकारी और निजी संपत्ति का नुकसान भी हुआ है। भारी वर्षा व जलभराव को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी नागरिकों, निजी संस्थानों, सरकारी व अर्ध सरकारी कार्यालयों से अपील करते हुए आदेश जारी किए गए है।

जिलाधीश एवं उपायुक्त शांतनु शर्मा ने जारी आदेशों में कहा है कि बरसात व तेज हवा के कारण कई स्थानों पर पेड़-पौधे टूटकर व टेढे होकर सडक़ों व विभिन्न आवागमन के मार्गों पर आ रहे है, नगर परिषद, नगर पालिका, वन विभाग और एचएसवीपी विभाग अपने-अपने संबंधित क्षेत्र में सडक़ों, गलियों और सार्वजनिक स्थानों से गिरे हुए पेड़ों को तुरंत हटाने का काम करेंगे। बरसात के कारण क्षतिग्रस्त हुई सडक़ों व गलियों को नगर परिषद, लोक निर्माण विभाग, एचएसएएमबी तुरंत प्रभाव से मुरम्मत व ठीक करवाना सुनिश्चित करेंगे। इस दौरान पुलिस विभाग ट्रैफिक को डायवर्ट करना सुनिश्चित करेंगी। नगर परिषद और एक्सईएन, जन स्वास्थ्य विभाग यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी सडक़ पर बने हुए मैनहोल पूरी तरह ढके हुए है ताकि पैदल चलने वालों, साइकिल चालकों और मोटर चालकों को किसी भी दुर्घटना से बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र पुलिस यह सुनिश्चित करेंगी कि पानी से भरे अंडरपास और सब-वे ठीक हो, इस दौरान नाका लगाकर यातायात को वैकल्पिक मार्गों पर डायवर्ट किया जाए। आमजन से अपील की जाती है कि जल स्तर की जांच किए बिना जलजमाव वाले अंडरपास और सब-वे में ना जाए। सभी सार्वजनिक और निजी संस्थानों/कार्यालयों को सलाह दी जाती है कि वे अपने भवन परिसर का निरीक्षण करें, कार्यालय भवनों में नमी और जलजमाव के कारण बिजली के झटके के संभावित बिंदुओं का पता लगाए और उनको ठीक करवाना सुनिश्चित करें। नगर परिषद व एसई, यूएचबीवीएन बरसात के पानी में खड़े बिजली के पोल और स्ट्रीट लाइट की जांच की जाए ताकि करंट के कारण होने वाले किसी भी अनहोनी घटना को टाला जा सके। बरसात के पानी में डूबने व बिजली के झटके से संबंधित मामलों में स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयार रखे ताकि किसी भी आपदा के समय संंबंधित को समय रहते उचित उपचार प्रदान किया जा सके।

SUBSCRIBE !

Welcome to Discovery Times!Chat with us on WhatsApp
"Please tell us how can we help you today?”” "Discovery Times channel, copy link open at WhatsApp: " https://whatsapp.com/channel/0029VaBIde7LCoX3IgmC5e2m ” " Subscribe link to our newspaper: " https://www.discoverytimes.in/p/subscription-newspaper-portal.html ” ...
Click me to start the chat...