UP BOARD : यूपी बोर्ड : 14 जिलों में इस वजह से निरस्त हुआ हाईस्कूल विज्ञान का पेपर

इलाहाबाद. यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में नकल रोकने की तमाम कोशिशों के बावजूद नकल माफिया लागातार बोर्ड की परीक्षा में सेंधमारी की कोशिशों में जुटे हैं। ऐसे में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा महाराजगंज समेत 14 जिलों में निरस्त कर दी गई है।

-यूपी बोर्ड ने 20 फरवरी प्रथम पॉली में हुई हाईस्कूल की विज्ञान विषय की परीक्षा 14 जिलों में निरस्त कर दी है।

-हाई स्कूल विज्ञान विषय की परीक्षा फिरोजाबाद, हाथरस, हापुड़, बिजनौर, बरेली, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, फर्रुखाबाद, कौशाम्बी, अमेठी, महराजगंज, मऊ, जौनपुर और सोनभद्र जिलों की परीक्षा निरस्त की गई है।

-अब यह परीक्षा 10 मार्च को प्रथम पॉली में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। 

 

500-500 रुपए में बिका था पेपर 

-बताया जा रहा है कि मंगलवार की सुबह परीक्षा से 12 घंटे पहले सोमवार की शाम महाराजगंज में 10वीं विज्ञान का प्रश्नपत्र 500-500 रुपये में बिक रहा था।

-ऐसे में बोर्ड ने इसे निरस्त करने का निर्णय लिया है। अब यह परीक्षा 10 मार्च को होगी। 

 

12वीं का ये पेपर हुआ रद्द

-इसके साथ ही यूपी बोर्ड की 12वीं का एग्रोनॉमी छठवां प्रश्नपत्र कृषि भाग दो की परीक्षा भी निरस्त कर दी गई है।

-ये परीक्षा 10 फरवरी को दूसरी पॉली में आयोजित की गई थी। लेकिन पेपर लीक होने के चलते पूरे प्रदेश की परीक्षा निरस्त कर दी गई है और 10 मार्च को प्रदेश के सभी जिलों में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित होगी। 

-वहीं चंदौली जिले में भी नकल माफियों का साया पड़ा था। जिसके चलते इण्टरमीडिएट फिजिक्स के दोनों प्रश्नपत्रों की परीक्षा निरस्त करनी पड़ी है। 

-पहले प्रश्न पत्र की परीक्षा 15 फरवरी जबकि दूसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा 17 फरवरी को हुई थी। 

-यूपी बोर्ड मे चंदौली जिले में फिजिक्स की परीक्षा अब 10 मार्च और 13 मार्च को दूसरी पॉली में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर कराने की तैयारी की है।