योजना के तहत अयोध्या में कामयोजना के तहत अयोध्या में काम कर रही हैं योगी और मोदी सरकारें, राम मंदिर के रुप में ढलेगा रेलवे स्टेशन कर रही हैं योगी और मोदी सरकारें, राम मंदिर के रुप में ढलेगा रेलवे स्टेशन

अयोध्याः बीजेपी सरकार अयोध्या को लेकर पूरी योजना के तहत काम कर रही है। आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर के जरिए राम मंदिर विवाद को सुलझाने का प्रयास किया गया और अब अयोध्या में एक ऐसा माहौल बनाने की योजना पर काम चल रहा है ताकि मंदिर के पक्ष में एक वातावरण तैयार किया जाए।

इसके तहत यहां के रेलवे स्टेशन को श्रीराम और श्रीराम मंदिर के रुप में ढाला जाए।  इस योजना पर काम शुरु हो गया है। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा अयोध्या रेलवे स्टेशन के कायाकल्प की योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद विनय कटियार फैजाबाद के भाजपा सांसद लल्लू सिंह सहित फैजाबाद जनपद के विभिन्न विधानसभा सीटों से भाजपा विधायक और नगर निगम अयोध्या के मेयर ऋषिकेश उपाध्याय मौजूद रहे। 

मनोज सिन्हा ने रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण से जुड़ी 80 करोड़ की परियोजनाओं की घोषणा की।  जिसमें अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार बनाने की योजना शामिल है। इसके अलावा फैजाबाद में स्वचालित  सीढ़ी और रेलवे प्लेटफार्म पर लिफ्ट का लोकार्पण किया किया गया। 

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि अयोध्या स्टेशन एक पौराणिक और आध्यात्मिक नगर में स्थित है। यह धार्मिक नगरी पूरे भारत में अमूल्य निधि के रूप में जानी जाती है।

प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या आते हैं जिनमें देशी और विदेशी श्रद्धालु शामिल होते हैं। अयोध्या पहुंचने का एक सरल और सुलभ मार्ग रेलवे है इसलिए अयोध्या रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण के लिए रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से नया रूप दिया जाएगा। 

स्टेशन के दूसरे प्रवेशद्वार का प्रावधान किया गया है जिसमें दो नए ऊपरगामी पुल शामिल होंगे। अयोध्या के धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को देखते हुए स्टेशन और सर्कुलेटिंग क्षेत्र का विकास किया जा रहा है और इस योजना के लिए 80 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है।

अयोध्या रेलवे स्टेशन पर पश्चिम दिशा में एक अन्य द्वार भी बनाया जाएगा जिसका जुड़ाव एक्सप्रेस-वे से होगा। धार्मिक नगरी अयोध्या की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाला अयोध्या रेलवे स्टेशन आकर्षण का केंद्र रहेगा। 

रेल राज्य मंत्री ने कहा जल्द ही इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा।