स्टीव स्मिथ और वार्नर बने आस्ट्रेलिया के टेस्ट और वन डे के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, वोटिंग के जरिए हुआ चयन

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ को टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए आस्ट्रेलिया का साल का सबसे अच्छा टेस्ट क्रिकेटर चुना गया। डेविड वार्नर को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला।

स्मिथ ने इन पुरस्कारों के लिए तय वोटिंग पीरियड के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 81.56 की औसत से 1305 रन बनाए। स्मिथ की कप्तानी में आस्ट्रेलिया ने पिछले महीने समाप्त हुए प्रतिष्ठित एशेज सीरीज पर भी कब्जा किया।

सलामी बल्लेबाज वार्नर को वनडे क्रिकेट में अपने दमदार प्रदर्शन के लिए वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला। वार्नर ने वोटिंग पीरियड के दौरान वनडे क्रिकेट में आस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए। 

इनके अलावा एरॉन फिंच को टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर और जाए रिचर्डसन को ब्रैडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग एवं केरन रोल्टन और पूर्व टेस्ट क्रिकेटर नॉर्म ओ नील को ऑस्ट्रेलियन हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया हैं। इसकी औपचारिक घोषणा यहां सोमवार को 2018 एलन बॉर्डर मेडल समारोह में की गई। रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 168 टेस्ट मैचों में 13,378 रन और 375 वनडे में 13,704 रन बनाए हैं।

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट हॉल ऑफ फेम के अध्यक्ष पीटर किंग के हवाले से बताया, रिकी पोंटिंग सबसे बेहतरीन टेस्ट और वनडे क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक हैं।

किंग ने कहा, एक असाधारण खिलाड़ी पोंटिंग का रिकॉर्ड एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज और कप्तान के रूप में उत्कृष्ट है और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के सफल युग के दौरान वह एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे। केवल पोंटिंग और सचिन ने ही वनडे और टेस्ट में 13,000 से ज्यादा रन बनाए हैं, यह रिकॉर्ड क्रिकेट इतिहास में पोंटिंग के स्थान को दर्शाता है।