तो इस कार्य विशेष के लिए शिवरात्रि पर तमिलनाडू जा रहे है! प्रधानमंत्री मोदी

कोयंबटूर में शिव की 112 फिट की प्रतिमा का अनावरण करेंगे PM मोदी

एनएनआई नई दिल्ली:- पीएम मोदी आज महाशिवरात्रि के मौके पर तमिलनाडू के कोयंबटूर पहुंचेंगे। वे ईशा योग केंद्र में 112 फीट ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे। इसकी खास बात है कि ये 112 फुट ऊंची प्रतिमा है |

ईशा फाउंडेशन ने बताया कि इस प्रतिमा की स्थापना आदियोगी शिव के खास योगदान के सम्मान में की गई है. संस्थान के अनुसार ये मूर्ति मुक्ति का प्रतीक है. साथ ही उन्होंने बताया कि प्रतिमा उन 112 मार्गों को दर्शाती है, जिनसे इंसान योग विज्ञान के जरिए अपनी परम प्रकृति को हासिल कर सकता है. इस भव्य प्रतिमा का डिजाइन और प्राण-प्रतिष्ठा ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वसुदेव ने की है. वही प्रधानमंत्री पवित्र अग्नि को प्रज्वलित करके महाशिवरात्रि के दिन से ही पूरी दुनिया में महायोग यज्ञ की शुरुआत होने वाली है।

महायोग यज्ञ के लिए क्या है प्लानिंग- महायोग यज्ञ के लिए 10 लाख लोग योग के सरल तरीके को दूसरे को सिखाएंगे। 10 लाख लोगों को कम से कम 100 लोगों को योग सिखाना है। अगली महाशिवरात्रि तक कम से कम 10 करोड़ लोगों तक इसे पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।   

‘अतुल्य भारत’अभियान में डेस्टिनेशन- बता दें कि भारत सरकार की टूरिज्म मिनिस्ट्री ने अपने ‘अतुल्य भारत’अभियान में इस भव्य चेहरे की प्राण-प्रतिष्ठा को एक डेस्टिनेशन के तौर पर शामिल किया है। प्रतिमा उन 112 मार्गों को दर्शाती है, जिनसे इंसान योग विज्ञान के जरिए अपनी परम प्रकृति को हासिल कर सकता है.

ऐसी है तैयारी?-  महोत्सव शाम 6 बजे शुरू होकर अगली सुबह 6 बजे तक चलेगा।  5 करोड़ से अधिक लोगों के लिए 7 भाषाओं में इस कार्यक्रम को टेलीकास्ट किया जाएगा।